Blood Sugar को कम कर सकता है गुलाबी रंग का यह फल, डायबिटीज के मरीज बना सकते हैं डाइट का हिस्सा

Blood Sugar Levels: शरीर के बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में यह फल अच्छा असर दिखाता है. जानिए इस फल का नाम और सेवन का तरीका.

  • डायबिटीज में खानपान का रखा जाता है खास ख्याल.
  • ब्लड शुगर लेवल कम करता है यह फल.
  • सेहत को होते हैं और भी कई फायदे.

Diabetes Diet: शरीर में ब्लड ग्लूकोज, जिसे ब्लड शुगर भी कहा जाता है, के बढ़ जाने पर डायबिटीज की दिक्कत होती है. डायबिटीज होने पर खानपान का खास ख्याल रखा जाता है. खाने में सही फलों, सब्जियों और अन्य चीजों को शामिल ना किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बहुत ज्यादा बढ़ भी सकता है और कम भी हो जाती है. ऐसे में ब्लड शुगर का सामान्य होना आवश्यक है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल अक्सर बढ़ जाता है तो यहां जिस फल के बारे में बताया जा रहा है आप उसका सेवन कर सकते हैं. यह फल है ड्रैगन फ्रूट. लाल या गुलाबी रंग का दिखने वाला ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) डायबिटीज की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए ड्रैगन फ्रूट | Dragon Fruit To Lower Blood Sugar Level 


ड्रैगन फ्रूट कैक्टस स्पीशीज का ही प्रकार है और एशियाई देशों जैसे थाइलैंड में बेहद पॉपुलर भी है. इस फल को डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. कुछ एनिमल बेस्ड स्टडीज के अनुसार ड्रैगन फ्रूट एंटी-डायबेटिक इफेक्ट पैदा करता है जो मोटापा कम करने में भी असरदार है. इसके अलावा एक स्टडी में प्रीडायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज में भी ड्रैगन फ्रूट का अच्छा असर देखा गया है.

डायबिटीज होने पर कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है जिससे छुटकारा दिलाने में ड्रैगन फ्रूट असरदार है. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कंट्रोल करने का काम भी करता है. इसके सेवन के लिए आप इसे सादा ही काटकर खा सकते हैं, सलाद बना सकते हैं या फिर इसमें हाई फाइबर (High Fiber) की मात्रा देखते हुए इसे डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. हालांकि, सेवन की कितनी मात्रा आपकी कंडीशन के हिसाब से सही है इसकी जानकारी आप अपने चिकित्सक से ले सकते हैं. 

ये भी हैं फायदे

  • ड्रैगन फ्रूट सिर्फ डायबिटीज में ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह सेहत पर और भी कई तरीकों से असर दिखाता है. ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी से भरपूर होता है जिससे यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है. 
  • पाचन को बेहतर करने में भी इसका असर देखा जा सकता है. यह गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन को आसान बनाता है.
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होने के चलते ड्रैगन फ्रूट दिल की सेहत (Heart Health) के लिए अच्छा है. यह कार्डियोवस्कुलर रोगों को दूर रखता है. 
  • एंटी-एजिंग फ्रूट के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है. ड्राई स्किन और एक्ने की दिक्कत भी अंदरूनी रूप से दूर हो जाती है. इसके लिए आप ड्रैगन फ्रूट का जूस बनाकर पी सकते हैं. 
  • एक गिलास दूध के साथ ड्रैगन फ्रूट का पाउडर पीने पर बालों की सेहत भी अच्छी रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. दि स्टेट इंडिया इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *