NEWS in HindiThe Buzz

शराब की होम डिलीवरी करने की तैयारी में जोमैटो, वाइन एसोसिएशन को दिया प्रस्ताव

नई दिल्ली. लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन व्यापार में चल रही मंदी को देखते हुये फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो ऑनलाइन ऑर्डर के द्वारा लोगों के घर-घर तक शराब पहुंचाने की तैयारी कर रही है. लॉकडाउन के दौरान देश में शराब का कारोबार शुरू कर दिया गया है और शराब की जमकर बिक्री हो रही है. कंपनी इसका लाभ उठाना चाहती है.

बताया जा रहा है कि कंपनी ने इसके लिए इंटरनेशनल स्पिरिट्स ऐंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया को प्रस्ताव दिया है. लॉकडाउन की वजह से कंपनी का फूड डिलिवरी कारोबार काफी गिर गया है, इसलिए वह इस नए कारोबार में उतरकर अपना अस्तित्व बचाए रखना चाहती है. गौरतलब है कि हाल में जोमैटो ने ग्रॉसरी की डिलिवरी भी शुरू की है.

देश में लॉकडाउन का पहला चरण 25 मार्च को लागू किया गया था जिसके बाद शराब कारोबार पूरी तरह से बंद रहा. लेकिन राज्य सरकारें राजस्व की तंगी की वजह से इस बात के लिए दाबव बना रही थीं कि शराब का कारोबार खोला जाए. इसकी वजह से केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के तीसरे चरण में 4 मई को शराब का कारोबार खोल दिया. शराब कारोबार खुलते ही देश में जगह-जगह इसकी दुकानों पर भारी भीड़ और लंबी लाइन की खबरें आने लगीं.

[amazon box=”B07TN4TZ6F” “small”]

गौरतलब कि भारत में ज्यादातर राज्यों में अभी शराब की होम डिलिवरी की इजाजत नहीं है. इसके लिए कंपनियां दबाव बना रही हैं कि सरकारें इसकी छूट दे. वाइन एसोसिएशन भी इसके लिए जमकर लॉबिंग कर रही है. अगर यह छूट मिलती है तो जोमैटो शराब की होम डिलिवरी शुरू कर सकती है. कई राज्य सरकारों ने तो शराब पर टैक्स बढ़ा दिया है. दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 प्रतिशत की विशेष कोरोना फीस लगा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *