Coronavirus COVID-19NEWS in HindiUSA

विश्वास के साथ कह सकते हैं कि कोरोना वुहान की लेब से ही पैदा हुआ:माइक पॉम्पियो

वॉशिंगटन. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने बुधवार को एक बार फिर दावा किया है कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के पास पर्याप्त जानकारी है, जिसके दम पर उसे यह विश्वास है कि घातक कोरोना वायरस चीन के वुहान की लैब से ही पैदा हुआ है. पॉम्पियो ने ‘फॉक्स न्यूज’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, हमने इस संबंध में जो खुफिया जानकारी एकत्र की है, मैं उसके बारे में नहीं बता सकता, लेकिन हमारे पास इतनी जानकारी है कि हम अब हमें इस बात पर पूरा भरोसा है.

मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बात के सबूत देखे हैं कि यह वायरस वुहान की लैब से निकला है. उन्होंने कहा, मैंने इस बात को अस्वीकार करने वाले सबूत भी देखे हैं. हमें इस बात की तह तक जाना चाहिए, इसलिए हम पिछले कई महीनों से कह रहे हैं कि पश्चिमी देशों को इस सूचना तक पहुंच मुहैया कराई जाए. इस वायरस से अमेरिका में 70,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं.

पॉम्पियो ने कहा, यहां जो हुआ है, वह नहीं होना चाहिए था. हमें पता है कि यह चीन के वुहान से निकला है. हमें पता है कि चीन को कम से कम दिसंबर तक इस बारे में जानकारी हो गई थी, लेकिन उन्होंने त्वरित कार्रवाई नहीं की और चीन के कहने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उचित समय पर इसे वैश्विक महामारी घोषित नहीं किया.

[amazon box=”B07VJ92G95″ “small”]

उन्होंने कहा, हमें केवल इसी संकट पर काम करने के लिए सूचना की आवश्यकता नहीं है, बल्कि हमें इस जोखिम को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सूचना तक पहुंच की आवश्यकता है कि ऐसा दोबारा नहीं हो. डब्ल्यूएचओ के मामले पर उन्होंने कहा, डब्ल्यूएचओ को दोबारा असफल होने की अनुमति देना अस्वीकार्य है. उन्होंने कहा कि यदि संगठन अपना काम करने में असफल रहता है, तो अमेरिका उसका हिस्सा नहीं रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *